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Q) गुरुदेव ने शांति निकेतन छोड़ कहीं और रहने का मन क्यों बनाया।

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More questions from 9th Class Hindi Kshitij

Q. कवि की माँ दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोने से क्यों मना करती थी?

Q. ‘उपहास’ शब्द में उपसर्ग बताइए?

Q. कवि ने अलसी की कली को कैसा बताया है?

Q. सामंती संस्कृति के तत्त्व मारत में पहले भी रहे हैं। उपभोक्तावाद इस संस्कृति से जुड़ा रहा है। आज सामंत बदल गये हैं, सामंती संस्कृति का मुहावरा बदल गया है। हम सांस्कृतिक अस्मिता की बात कितनी ही करें, परंपराओं का अवमूल्यन हुआ है, आन्याओं का सरण हआ है। कड़वा सच तो यह है कि हम बौद्धिक दासता स्वीकार कर रहे हैं। पश्चिम के सांस्कृतिक उपनिवेश बन रहे हैं। हमारी नयी संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है। हम आधुनिकता के शूठे प्रतिमान अपनाते जा रहे हैं। प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा में जो अपना है, उत्ते खोकर छद्म आधुनिकता की गिरफ्त में आते जा रहे हैं। संस्कृति की नियंत्रण शक्तियों के क्षीण हो जाने के कारण हम दिग्भ्रमित हो रहे हैं। हमारा समाज ही अन्य निर्देशित होता जा रहा है। विज्ञापन और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र हमारी मानसिकता बदल रहे हैं। उनमें सम्मोहन की शक्ति है, वशीकरण की भी। हमने कैसी दासता स्वीकार कर ली है?

Q. सुमित्रानंदन पंत’ किस वाद के कवि थे?

Q. गोपी कृष्ण की मुरली को अपने अधरों से क्यों नहीं लगाना चाहती

Q. मुझे लगता है. तुम किसी सख्त चीज को ठोकर मारते रहे हो। कोई चीज़ जो परम-पर-परम सदियों से जम गयी है, उसे शायद तुमने ठोकर मार-मारकर अपना जूता फाह लिया। कोई टीला जो रास्ते पर खड़ा हो गया था, उस पर तुमने अपना जूता आजमाया। तुम उसे बचाकर, उनके बगल से भी तो निकल सकते थे। टीलों से समझौता भी तो हो जाता है। सभी नदियाँ पहाड़ थोड़े ही फोड़ती हैं, कोई रास्ता बदलकर, घूमकर भी तो चली जाती हैं। टीलों से समझौता भी हो जाता है। यहाँ टीलों का क्या अर्थ है?

Q. गधे को कभी क्रोध करते नहीं सुना, न देखा। जितना चाहो गरीब को मारो, चाहे जैसी खराब, सड़ी हुई घास सामने डाल दो, उसके चेहरे पर कभी असंतोष की छाया भी न दिखाई देगी। वैशाख में चाहे एकाध बार कुलेल कर लेता हो; पर हमने तो उसे कभी खुश होते नहीं देखा। उसके चेहरे पर एक विषाद स्थायी रूप से छाया रहता है। सुख-दुःख, हानि-लाभ, किसी भी दशा में उसे बदलते नहीं देखा। ऋषियों-मुनियों के जितने गुण हैं, वे सभी उसमें पराकाष्ठा को पहुंच गए हैं। पर आदमी उसे बेबकूफ कहता है। सद्गुणों का इतना अनादर कहीं नहीं देखा. गये के चेहरे पर कैसा भाव छाया रहता है?

Q. मोको कहाँ ढूँढे बंदे, मैं तो तेरे पास में। ना मैं देवल ना मैं मसजिद, ना काये कैलास में। ना तो कौने किया-कर्म में, नहीं योग वैराग में। खोजी होय तो तुरतै मिलिहौं, पल भर की तालास में। की कबीर सुनो भाई सायो, सब स्वासों की स्वोस में।। लोग ईश्वर को कहाँ ढूँढते हैं?

Q. ‘मूदुल वैभव की रखवाली-सी कोकिल बोलो तो’ पंक्ति में निहित अलंकार बताइए।